मोदीकेयर के सामान को कैसे बेचा जाए और आत्मनिर्भर बने ?

मोदीकेयर के सामान को कैसे बेचा जाए और आत्मनिर्भर बने ?

Modicare products मोदीकेयर

मोदीकेयर ये एक ऐसा बिज़नेस मॉडल है जिसमे हर कोई पैसे कमा सकता है और अपनी जिंदगी को बदल सकता है। यहाँ पर पैसे खर्च नहीं करने पड़ते बस आपको वक़्त देना पड़ता है।
मोदीकेयर बिज़नेस मॉडल में आपको कुछ क्वालिटी वाले प्रोडक्ट दिए जाते है जिसको आपको बेचना पड़ता है। ये प्रोडक्ट्स बहोत ही अच्छी क्वालिटी के रहते है जिसकी वजह से आपमें ही कॉन्फिडेंस आ जाता है की मैं इसको तो कैसे भी बेच सकता हु।

जैसे की एक साबुन ही ले लीजिये। ये रोज के उपयोग में लाने की चीज है। एक व्यक्ति दिन में कम से कम दो बार तो भी इस्तेमाल करता है। अब बारी आती है इसके बेचने की।

मोदीकेयर का सोफ्टवाश (Softwash Soap ) को कैसे बेचे।


मैं कैसे बेचता हु वो बताता हु। मैं जब भी किसी व्यक्ति से मिलता हु तो पहले उसकी सुनता हु। जब उसकी बात ख़तम हो जाती है तब मैं अपने प्रोडक्ट के बारे में बताता हु। मेरे पास हमेशा डेमो किट नहीं रहती है पर मैंने मेरे मोबाइल में हर एक प्रोडक्ट के डेमो को खुद से बनाया है। मैं वही डेमो उसके मोबाइल पे भेज देता हु। और साथ में ही अपना एक सोफ्टवाश का एक साबुन दे देता हु और इस्तेमाल करने को कहता हु।

वो उस साबुन को लेकर चला जाता है। पर मुझे यहाँ पर उसका मोबाइल नंबर मिल गया है। मैं फिर उसको अपने दूसरे प्रोडक्ट्स के वीडियो भेजता हु। बस २ या ३ वीडियो हु। और उसको फिर से मैसेज कर के पूछता हु कौनसा प्रोडक्ट अच्छा लगा। उस व्यक्ति को मैं एक हफ्ते में १० तो भी प्रोडक्ट के वीडियो भेजता हु।


जब तक किसी को किसी चीज की जरुरत नहीं होती है तब तक वो व्यक्ति कुछ भी नहीं खरीदता।


मैंने साबुन का वीडियो दिखाया पर उसने किराने में साबुन लिया होगा तो वो खरीदेगा नहीं। पर जब किराणा ख़तम हो जाएगा उसके घर का तब उसको मेरी भेजी हुई वीडियो में से २ से ३ प्रोडक्ट तो खरीदने के लिए आता ही है।

किसी भी व्यक्ति को ज्यादा मैसेज नहीं करता। बस कुछ डेमो के वीडियो भेजता हु और वो कुछ दिनों बाद जरूर आता है। या फिर मैं ही होम डिलीवरी कर देता हु।

इन मोदीकेयर के प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता अच्छी होने के कारण लोग ही मॉउथ पब्लिसिटी कर देते है। लोगो को मोदीकेयर के प्रोडक्ट्स बहोत अच्छे लग रहे है। मैं इसको महसूस कर सकता हु।
लोग इतने खुश होते है जब ये प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते है तब। क्युकी ये पहले मोबाइल पे इन प्रोडक्ट्स का डेमो देखते है और बादमे खुद महसूस करते है। मैं कभी कभी लोगो को ही डेमो करने को कहता हु। उनको बताता हु की कैसे करना है। इन्होने ऐसा पहले कभी देखा नहीं है तो उनमे एक अलग भावना तैयार होती है।


मोदीकेयर में बहोत सारे प्रोडक्ट्स है तो उन प्रोडक्ट्स में से कम से कम एक तो भी प्रोडक्ट लेते है। और जब दूसरे प्रोडक्ट की जरुरत पड़ती है तब फ़ोन या फिर शॉप पे आते है या फिर घर पे भी आते है।


मैंने मेरा मोदीकेयर का बिज़नेस घर से ही शुरू किया। पहले आसपड़ोस के लोगो को ही बेचा। मैंने घर में लगने वाले सारे सामान को मंगवाया। बादमे घर के पास के लोगो को घर बुलवाया। मैंने टूथपेस्ट, पाउडर, मेन्स स्प्रे और हैंड वॉश का डेमो दिखाया।

उन सभी को मेरे सारे प्रोडक्ट्स अच्छे लगे और चारों सामान मैंने वही पे बेच डाले।


फिर दूसरे दिन घर के पास की आंटी आयी और उनके फ्रेंड के लिए भी ये प्रोडक्ट्स चाहिए कहने लगी। इसके बाद और पांच छे आर्डर आये। तब मुझे लगा की अब बहोत सारा सामान बुलाना पड़ेगा। तब मैंने मोदीकेयर के बियॉन्ड ब्लू , स्टेरि क्लीनर,वाशिंग पाउडर, फेस वॉश, टूथपेस्ट, साबुन, और भी कई सामान बुलाये।
वो सामान मैंने एक हफ्ते में ही बेच दिए। बादमे मुझे और कॉन्फिडेंस आया और अब डिस्ट्रीब्यूशन पॉइंट DP डालने का सोच रहा हु।

DP डालने के बाद क्या करे?

मैं Distribution Point (DP) डालने का सोच रहा हु। जब मेरी DP चालू हो जाए तब मैं मेरे शहर के सारे किराने वाले से मिलूंगा। जो भी मेरे पास प्रोडक्ट्स रहेंगे उनके डेमो उनको दिखाऊंगा और उनको क्रेडिट पे माल दे दूंगा। वो मुझे एक महीने बाद भी पेमेंट करेंगे तब भी चलेगा। बस मुझे किराना स्टोर मलना चाहिए जिससे ब्रांडिंग बनती रहे।


किराने वाले का मोबाइल नंबर लेकर उनको रोज एक डेमो देते जाऊँगा। डेमो से क्या होता है की जब वो अपने आँखों से उस रिएक्शन को देखता है तो उसमे भी एक कॉन्फिडेंस आ जाता है की मैं इस माल को अपने कस्टमर को बेच सकता हु। वो भी बिना हिजक के। इसकी क्वालिटी और डिज़ाइन ही ऐसा है की कोई भी इसका डेमो देखने के बाद खुश हो जाता है।


ये हो गयी किराने वाले की बात अब दूसरे भी प्रोडक्ट्स है जिसको बेचना है। जैसे ब्यूटी वाले प्रोडक्ट्स जैसे लिपस्टिक, फेस वॉश, फाउंडेशन, मेकअप के सामान। तो ये मोदीकेयर के प्रोडक्ट को मैं ब्यूटी पार्लर और मेन्स सलून में रखूँगा। सारा माल पहले क्रेडिट पे ही रखना पड़ेगा। नहीं तो कोई भी अपने शॉप में रखने नहीं देगा। साथ ही उस दूकान वाला या ब्यूटी पार्लर वाले को फेसबुक और इंस्टाग्राम के पेज बना के दूंगा। जिससे वो डायरेक्ट कस्टमर को दिखायेगा। मैंने कुछ बनाये है अपने शॉप के लिए दिखाता हु।

ये कुछ ही फोटो है सिर्फ आपको दिखाने के लिए। मैं एक डिजिटल मार्केटर हु तो ये सब मैं कर लेता हु। दूसरे लोगो को भी डिजिटली कैसे मदत हो वो बताता हु। मैंने अपने स्टोर के लिए वेबसाइट बनायी है। जिससे लोग उस वेबसाइट पे जाकर देख सके। वहा पर भी अलग तरीके की फोटोज डालूंगा। My website: kalpakenterprises.in (website in working).

आप ये बिज़नेस को आसानी से घर से कर सकते है। आपको फेसबुक या इंस्टाग्राम से पैसे कमाने है तो यूट्यूब पे कुछ वीडियो है वो देखिये। इससे आपको मोदीकेयर के बिज़नेस को बढ़ाने में मदत होगी।
आजकल सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है। तो मेरा भी प्रयास यही रहेगा की मैं अपने कस्टमर को होम डिलीवरी दू। वे लोग मुझे फेसबुक,इंस्टाग्राम या फिर वेबसाइट से मुझे आर्डर दे और बादमे मैं उनके घर आर्डर की डिलीवरी कर दू।
आजकल यही चल रहा है। लोगो को घर पे आर्डर चाहिए। इससे किसी भी बिज़नेस को बढ़ावा मिलेगा।

Read More about Starting of Modi Enterprises. Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *